We are back to celebrate the “PUSTAKOUPHAR” initiative!!!





यह कोई संदेह नहीं है कि एक अच्छी पुस्तक हमेशा सौ दोस्तों से बेहतर होती है, पुस्तकें एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक जानकारी का वास्तविक स्रोत होती हैं, इस प्रकार पीढ़ी अंतराल को भरने में हमारे-स्वयं को सक्षम बनाती हैं। ज्ञान वृद्धि के लिए सूचना पारित करना एक महत्वपूर्ण कार्य है। केविसं. एक संस्था के रूप में मानव के जीवन में पुस्तकों की आवश्यकता को समझता है, लेकिन कुछ समय के लिए सोचें, क्या हर कोई एक पुस्तक खरीदने में सक्षम है ???, इसका उत्तर स्पष्ट रूप से  ‘नही’ है !!!!!! तो इस समस्या को दूर करने के लिए केविसं ‘पुस्तकोपहार’ के रूप में एक अभिनव पहल के साथ आया, जहां छात्रों को पिछले वर्ष उत्तीर्ण सत्र की अपनी किताबें दान करने के लिए प्रेरित किया जाता है।
एक शैक्षणिक वर्ष की शुरुआत से पहले सभी आयु वर्गों के छात्रों द्वारा अपेक्षाकृत नई प्रयोग की जाने वाली पुस्तकों का उपयोग करने के उद्देश्य से ‘पुस्तकोपहार‘ (जूनियर छात्रों को पाठ्यपुस्तकों प्रदान करना) की अवधारणा विकसित की गई है। यह किताबें कम आर्थिक पृष्ठभूमि के बच्चों के लिए विशेष रूप से उपयोगी होती हैं, जो शिक्षा का खर्च उठाने में सक्षम होने के बावजूद शैक्षणिक सत्र का खर्च उठाने में असमर्थ हैं। इस तरह एक कदम के साथ, पाठ्य पुस्तकों को एक नया जीवन देने का अवसर लाता है, छात्रों के बीच संबंध बनाने की भावना पैदा करता है। छात्र जिम्मेदार नैतिक व्यवहार सीखते हैं और प्रदर्शन करते हैं, और पैसे और पर्यावरण को बचाने के लिए एक छात्र के रुप में अपना योगदान करते हैं।
अत: सभी छात्रों से अनुरोध है कि इस कार्यक्रम में आगे आएं एवं अपनी पाठ्यपुस्तक और अन्य संबंधित अध्ययन सामग्री तत्काल जूनियर्स को पुस्तकालय के माध्यम से दें।



HOW TO DONATE  BOOKS DURING LOCKDOWN:

It is a humble request to all the Parents and Children that if you have last year’s gently used Textbooks with you, Kindly Donate it to us, we will donate these books to students who need it. Those who are ready to give their old Textbooks are requested to wrap all the books that you wish to donate in one carry bag and write your name and class on it.

Also, those who want to receive the books, are requested to inquire about the availability of the said books.

We have kept Class IV open for this purpose, Kindly just drop your packet of books there or handover the Packet to the Security Guard.

Thank you for supporting this great initiative!!!!

Leave a comment